समाचार
जम्मू-कश्मीर में सेना ने फहराया केंद्र शासित प्रदेश का सबसे ऊँचा राष्ट्रीय ध्वज

एक रक्षा प्रवक्ता ने जानकारी दी कि सेना ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में गणतंत्र दिवस समारोह के उपलक्ष्य में 150 फीट ऊँचा राष्ट्रीय ध्वज लोगों को समर्पित किया। उन्होंने कहा कि यह केंद्र शासित प्रदेश का सबसे ऊँचा ध्वज होगा।

प्रवक्ता ने कहा, “73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर चिनार कोर ने पुनीत बालन समूह के सहयोग से ऐतिहासिक शहर शोपियां में 150 फीट ऊँचा राष्ट्रीय ध्वज फहराया।”

उन्होंने कहा कि सबसे ऊँचे झंडे को स्थापित करना दक्षिण कश्मीर के इतिहास में एक नया मील का पत्थर है। दूसरा सबसे ऊँचा झंडा भी शोपियां जिले में लगा है।

उन्होंने कहा, “18 अक्टूबर 2021 को बालापुर के आर्मी गुडविल विद्यालय में एक रंगारंग कार्यक्रम में इसकी आधारशिला रखी गई थी। ध्वज को चिनार कोर के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल डीपी पांडे ने शोपियां के लोगों को समर्पित किया था।”

उद्घाटन समारोह की शुरुआत जीओसी चिनार कोर द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराने और बालापुर के आर्मी गुडविल विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा राष्ट्रगान गाकर की गई। प्रवक्ता ने कहा कि श्रीनगर की पहली जे-के एनसीसी बटालियन के कैडटों द्वारा एक ड्रिल ने तिरंगे से जुड़े स्थानीय युवाओं के गौरव को प्रदर्शित किया।

लेफ्टिनेंट जनरल पांडे ने कहा, “राष्ट्रीय ध्वज हमारी राष्ट्रीय अंतरात्मा का सबसे बड़ा प्रतीक है क्योंकि यह हमारी मातृभूमि के प्रति हमारी प्रतिबद्धता और निष्ठा की सर्वोच्च सामूहिक अभिव्यक्ति का प्रतिनिधित्व करता है।”

प्रवक्ता ने कहा कि उन्होंने नागरिक प्रशासन, शोपियां के नागरिकों और सुरक्षाबलों को दक्षिण कश्मीर में शांति और प्रगति के प्रयास के लिए बधाई दी।