समाचार
पेगाट्रोन की अप्रैल से भारत में आईफोन उपकरणों का विनिर्माण शुरू करने की योजना

एप्पल की दूसरी सबसे बड़ी अनुबंध निर्माता ताइवान की कंपनी पेगाट्रोन कथित तौर पर अगले माह से भारत में आईफोन उपकरणों का विनिर्माण शुरू करने की योजना बना रही है। उसने वित्त वर्ष 2022-23 में भारत में 8,000 करोड़ रुपये मूल्य की वस्तुओं के उत्पादन का लक्ष्य रखा है।

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, पेगाट्रोन भारत में निर्माण शुरू करने के लिए फॉक्सकॉन और विस्ट्रोन के बाद एप्पल का तीसरा अनुबंध निर्माता है।

कंपनी आरंभ में आईफोन-12 के उपकरणों को बनाना शुरू करेगी। उसके बाद नई आईफोन-13 शृंखला के उपकरणों का तमिलनाडु में अपनी विनिर्माण इकाई से शुरू करेगी।

ईटी की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी के वित्तीय वर्ष 2022-23 में लगभग 6,000 लोगों को रोजगार प्रदान करने की संभावना है क्योंकि सुविधा इकाई में उत्पादन में वृद्धि का जानी है।

इस मामले में जानकारी रखने वाले लोगों में से एक ने ईटी की रिपोर्ट में कहा, “पेगाट्रोन शीघ्र उत्पादन शुरू कर देगा और उसने सरकार के साथ वर्ष के लिए अपना अनुमानित उत्पादन जमा कर दिया है। उत्पादन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा निर्यात के लिए होगा।”

यह गौर किया जाना चाहिए कि एप्पल के अन्य अनुबंध निर्माता, फॉक्सकॉन और विस्ट्रोन पहले से ही क्रमशः तमिलनाडु और कर्नाटक में अपनी सुविधाओं से आईफोन उपकरणों का उत्पादन कर रहे हैं।