घोषणाएं
रामोत्सव पर शिलान्यास के उपलक्ष्य में ऑनलाइन होगा 24 घंटे अखंड रामचरितमानस पाठ

अयोध्या में 5 अगस्त को राम मंदिर के शिलान्यास के अवसर पर भोपाल स्थित राम भक्तों का एक समूह ‘रामोत्सव’ नामक प्रथम ऑनलाइन अंतर्राष्ट्रीय अखंड श्रीरामचरितमानस पाठ का आयोजन करने जा रहा है।

4 अगस्त प्रातः 7 बजे से शुरू होकर यह रामायण पाठ अगले दिन 5 अगस्त की सुबह तक लगभग 24 घंटे तक अनवरत चलेगा। उल्लेखनीय है कि इस ऑनलाइन मानस पाठ में कई देशों के रामभक्त ज़ूम एप के माध्यम से जुड़ेंगे और एक-एक घंटे का क्रमवार रामचरितमानस पाठ का वाचन करेंगे।

इस पूरे कार्यक्रम को रामोत्सव के फेसबुक पेज ‘रामोत्सव’ पर लाइव किया जाएगा। कार्यक्रम में अमेरिका, कनाडा, जर्मनी, हालैंड, हंगरी, इंग्लैंड इत्यादि देशों के लोग पाठ करेंगे। मॉरीशस का रामायण सेंटर भी इस आयोजन में सहभागिता करेगा।

प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि इस रामोत्सव में देश के बाहर बसने वाले भारतीयों से लेकर सुदूर गाँवों में बसने वाले आमजन भी रामायण पाठ करेंगे। सभी के लिए एक नियत समय तय किया गया है जिसके अनुसार लोग जुड़ते जाएँगे और अपनी बारी आने पर एक घंटे तक अपने हिस्से का रामायण पाठ पढ़ेंगे।

गौरतबल है कि इस कड़ी में देश के कई अँचलों से कुछ गायन मंडलियाँ भी जुड़ेंगी और स्थानीय शैली में श्रीरामचरितमानस पाठ करेंगी। इस प्रकार इस ऑलनाइन मानस पाठ में विश्व भर की विविध शैलियाँ भी देखने को मिलेंगी। 

इस दैरान एक टेक्नीकल टीम पूरे समय तकनीकी पक्षों पर नज़र रखेगी और कहीं रुकावट न आए इसलिए रामायण पाठकों की आरक्षित टीम भी जुड़ी रहेगी जो किसी भी आपात स्थिति में रामचरितमानस का वाचन जारी रखेगी। 

प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि ऑनलाइन कार्यक्रम की शुरुआत अयोध्या के हनुमान गढ़ी परिक्षेत्र से होगी जिसमें प्रातः 7 बजे वहाँ के कुछ पुजारी विधि विधान से पाठ का शुभारंभ कराएंगे। प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक अजय याज्ञिक मानस पाठ संपन्न करेंगे।