घोषणाएं
‘पैसा’ पोर्टल शुरू- शहरी रोजगार मिशन के लाभार्थियों को जल्दी मिलेगा ऋण

आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय ने ‘पैसा’ पोर्टल की शुरुआत की है जिससे दीनदयाल अंत्योदय योजना- राष्ट्रीय शहरी रोजगार योजना (डे-एनयूएलएम) के लाभार्थियों के लिए उनके लिए तय ऋण का भुगतान आसानी से किया जा सके, प्रेस इन्फॉरमेशन ब्यूरो (पीआईबी) ने प्रेस विज्ञप्ति में बताया।

इस योजना के लिए इलाहाबाद बैंक प्रधान बैंक की भूमिका में है। सस्ता ऋण और ब्याज के लिए आर्थिक सहायता अभिगम का पोर्टल (पैसा) इलाहाबाद बैंक द्वारा निर्मित किया गया है।

आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय की सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने कहा, “लाभार्थियों से सीधे जुड़ने के लिए यह सरकार का एक और कदम है। इससे बेहतर पारदर्शिता और सुविधाओं का बेहतर वितरण किया जा सकेगा।”

आशा है कि 2018 के अंत तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के व्सवसायिक बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक और सहकारी बैंक पैसा पोर्टल से जुड़ जाएँगे।

डे-एनयूएलएम योजना सरकार द्वारा शहरी गरीबी मिटाने के लिए शुरू की गई थी जिसके अंतर्गत स्वरोजगार अवसरों और कौशल रोजगार को प्रोत्साहित किया जाता है। यह छोटे शहरी विक्रेताओं को उपयुक्त स्थान, संस्थानिक विश्वसनीयता, सामाजिक सुरक्षा और कौशल दिलवाने में समर्थन करता है जिससे वे नए अवसरों का लाभ उठा सकें।