घोषणाएं
बिहार में ‘सरस्वती और लक्ष्मी साथ-साथ’: स्नातक शिक्षा पूरी करने पर सरकार हर कन्या को देगी यह पुरस्कार

बिहार सरकार ने हाल ही में एक योजना शुरू की है कि हर कन्या जो स्नातक की पढ़ाई पूरी कर लेगी, उसे 25,000 रुपए दिए जाएँगे, ऑल इंडिया रेडियो  ने रिपोर्ट किया। यह योजना 2018 के बाद स्नातक में उत्तीर्ण होने वाली कन्याओं पर लागू होगी। यह एक बहुत बड़ी राशि है क्योंकि बिहार में प्रति व्यक्ति की औसतन सालाना आय 38,546 रुपए है।

मुख्यमंत्री नीतिश कुमार की अध्यक्षता में मंत्रीमंडल द्वारा यह निर्णय लिया गया। इस वर्ष के लिए मंत्रीमंडल ने योजना पर 3,000 करोड़ रुपए खर्च करने का निर्णय लिया है। 1,20,000 से ज़्यादा कन्याओं को इस योजना से लाभ मिलने की आशा है।

यह बात गौर करने योग्य है कि यह योजना उस प्रयास का भाग है जिसके अनुसार जन्म से स्नातक तक सरकार एक कन्या पर 54,000 रुपए खर्च करेगी। दूसरे राज्यों में भी कन्या की उच्च शिक्षा के प्रोत्साहन हेतु इस प्रकार की योजनाएँ चलाई जाती हैं। पश्चिम बंगाल की कन्याश्री योजना को 2017 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा सर्वोच्च पुरस्कार दिया गया था।

केंद्र में एन डी ए सरकार की ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ योजना कन्या भ्रूण हत्या को रोकने व कन्याओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए चालू की गई थी।