समाचार
चीन ने एलएसी के निकट लंबी दूरी के रणनीतिक एच-6के बम वर्षक तैनात किए

भारत के साथ जारी तनाव के मध्य चीनी पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने भारत के साथ अपनी सीमा पर लंबी दूरी के रणनीतिक एच-6के बम वर्षक तैनात किए।

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट में प्रकाशित एक रिपोर्ट में दावा किया गया, “11 नवंबर को पीएलए वायुसेना की 72वीं वर्षगाँठ को चिह्नित करते हुए राज्य प्रसारक चाइना सेंट्रल टेलीविजन ने एक फुटेज प्रसारित किया, जिसमें एक पर्वत शृंखला पर उड़ान भरने वाले एच-6के का एक संक्षिप्त दृश्य सम्मलिति था, जो यह दर्शाता है कि विमान को हिमालय भेजा गया था।”

रिपोर्ट में दावा किया गया कि चीन का कदम भारतीय सेना को चेतावनी देने के रूप में है कि वह सर्दियों में तनाव न बढ़ाए।

आगे कहा गया कि विमान कम दूरी की केडी-63 मिसाइलों से लैस था, ना कि लंबी दूरी की सीजे-20 क्रूज मिसाइलों से, जिसे इसे ले जाने के लिए भी डिज़ाइन किया गया है।

रिपोर्ट में बीजिंग स्थित एक सैन्य सूत्र के हवाले से कहा गया कि एच-6के आमतौर पर शानक्सी प्रांत में थे लेकिन गत वर्ष से अस्थायी आधार पर शिनजियांग के पड़ोसी पश्चिमी क्षेत्र काशगर में तैनात थे।

रिपोर्ट में कहा गया, “3,500 किमी (2,200 मील) से अधिक की युद्ध सीमा के साथ एच-6के को भूमि और समुद्री लक्ष्यों पर हमलों के लिए लंबी दूरी की सीजे-20 क्रूज मिसाइलों के साथ केडी-63 जैसी छोटी दूरी की मिसाइलों को ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।”

सूत्र ने कहा, “पीएलए के लिए चीन-भारत सीमा पर एच-6के उड़ाना बहुत आसान है क्योंकि विमान पश्चिमी थिएटर कमांड के तहत तैनात हैं।”