समाचार
एल्सटॉम ने भोपाल व इंदौर परियोजना के लिए मेट्रो ट्रेनों की आपूर्ति का अनुबंध प्राप्त किया

एल्सटॉम को मध्य प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (एमपीएमआरसीएल) से भोपाल और इंदौर मेट्रो परियोजनाओं के लिए 15 वर्ष के व्यापक रखरखाव के साथ 156 मोविया मेट्रो कारों की आपूर्ति करने का अनुबंध मिला है।

यह परियोजना दोनों शहरों के 57 लाख से अधिक लोगों को लाभ पहुँचाएगी। इसमें प्रत्येक सात वर्ष के व्यापक रख-रखाव के साथ 3,200 करोड़ रुपये से अधिक के इस आदेश में संचार आधारित ट्रेन नियंत्रण (सीबीटीसी) सिग्नलिंग प्रणाली के साथ ट्रेन नियंत्रण एवं दूरसंचार प्रणालियों की नवीनतम पीढ़ी की स्थापना सम्मिलित है।

इसमें 27 ट्रेनें भोपाल के लिए और 25 ट्रेनें इंदौर के लिए होंगी। गुजरात के सावली में एल्सटॉम की अत्याधुनिक रोलिंग स्टॉक निर्माण सुविधा में इन्हें बनाया जाना है। ये अल्ट्रामॉडर्न, हल्के वजन वाली ट्रेनें भोपाल में 31 किमी लाइन पर 30 स्टेशनों के साथ और इंदौर में 29 स्टेशनों के साथ 31.5 किमी लाइन में 80 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज गति से चलेंगी।

आगरा-कानपुर मेट्रो परियोजनाओं के बाद एल्सटॉम के लिए यह भारत में इस तरह का दूसरा संयुक्त ऑर्डर है।

एल्सटॉम इंडिया क्लस्टर के प्रबंध निदेशक ओलिवियर लोइसन ने कहा, “जैसा कि भारत सार्वजनिक गतिशीलता के लिए हरित और स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग करने के अपने दृष्टिकोण की ओर बढ़ रहा है एल्सटॉम इस यात्रा में अपनी लंबे समय की भागीदार होने पर गर्व महसूस करती है और देश के विकास की कहानी लिखने में सहायता करती है। आगरा-कानपुर मेट्रो परियोजना के बाद यह अनुबंध पाना हमारे ग्राहकों की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने वाले गतिशीलता समाधान प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता का एक मजबूत सत्यापन है।”

उन्होंने आगे कहा, “हमें एमपीएमआरसीएल से इस महत्वपूर्ण अनुबंध से सम्मानित होने की खुशी है और यह सहयोग भोपाल और इंदौर के शहरों के लिए एक कुशल और टिकाऊ जन परिवहन प्रणाली के लिए एक मजबूत नींव रखेगा।”