समाचार
अखिलेश यादव ने अपने कार्यकाल में नौ जिलों के नाम बदले, आरटीआई में हुआ खुलासा

उत्तर प्रदेश के जिलों व कस्बों के नाम परिवर्तित करने को लेकर हमेशा सत्तारूढ़ भाजपा पर निशाना साधने वाले समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव स्वयं ऐसा करने में नंबर-1 रहे हैं। सूचना के अधिकार के तहत जानकारी सामने आई है कि उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान प्रदेश के नौ जिलों के नाम परिवर्तित किए थे।

आजतक की ओर से डाली गई आरटीआई में जानकारी सामने आई कि गत 10 वर्षों में उत्तर प्रदेश में 11 जिलों के नाम परिवर्तित किए गए। 2012 से 2015 के मध्य अपने कार्यकाल में अखिलेश यादव ने नौ जिलों के नामों को परिवर्तित किया था। उन्होंने 2012 में एक ही दिन में आठ जिलों के नाम बदल डाले थे।

आरटीआई में जवाब दिया गया कि अखिलेश यादव ने प्रबुद्ध नगर का नाम शामली, भीम नगर का संभल, पंचशील नगर का हापुड़, महामाया नगर का हाथरस, ज्योतिबा फुले नगर का अमरोहा, कांशीराम नगर का कासगंज, छत्रपति शाहूजी महाराज नगर का अमेठी, रामाबाई नगर का कानपुर देहात करवा दिया था।

वहीं, योगी आदित्यनाथ की सरकार ने 2018 में इलाहाबाद का नाम प्रयागराज और उसी वर्ष फैजाबाद का नाम अयोध्या किया था। विपक्ष हमेशा योगी सरकार को फैजाबाद और इलाहाबाद के नाम परिवर्तित करने पर घेरती है। उसका आरोप है कि इस्लामिक पहचान की वजह से ऐसा किया गया।