समाचार
अकासा एयर- जून में मिलेगा पहला बोइंग विमान, जुलाई तक वाणिज्यिक परिचालन शुरू

नई एयरलाइन अकासा एयर ने सोमवार को कहा कि वह जून के मध्य तक अपना पहला बोइंग 737 मैक्स विमान प्राप्त करने और जुलाई तक वाणिज्यिक परिचालन शुरू करने के मार्ग पर है।

दि इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, एयरलाइन ने सोमवार को यूएसए के पोर्टलैंड में बोइंग उत्पादन सुविधा से अपने पहले मैक्स विमान की तस्वीरें जारी कीं क्योंकि यह आपूर्ति के लिए तैयार है।

बयान में कहा गया, “एयरलाइन ने हाल ही में जून के मध्य तक भारत में अपना पहला विमान प्राप्त करने और जुलाई 2022 तक वाणिज्यिक संचालन शुरू करने के रास्ते पर होने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।”

इसने देश में घरेलू मार्गों पर मार्च 2023 के अंत तक 18 विमानों को उड़ाने की योजना बनाई है, जो मेट्रो से द्वितीय और तृतीय स्तर के शहरों पर केंद्रित है।

यह एयरलाइन निवेशक राकेश झुनझुनवाला और विमानन दिग्गज विनय दुबे व आदित्य घोष द्वारा समर्थित है। इसको वाणिज्यिक उड़ान संचालन शुरू करने के लिए अगस्त 2021 में नागरिक उड्डयन मंत्रालय से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ था।

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने गत वर्ष अगस्त के अंत में बोइंग 737 मैक्स विमान को स्वीकृति दी थी। अकासा एयर ने 26 नवंबर 2021 को बोइंग के साथ 72 मैक्स विमानों की खरीद के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

अकासा एयर ने सोमवार को कहा कि मैक्स विमान अत्यधिक ईंधन कुशल सीएफएम लीप बी इंजन द्वारा संचालित होगा।

एयरलाइन ने कहा कि भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था और बढ़ती जनसंख्या वाणिज्यिक उड़ानों की मजबूत मांग को बढ़ावा देगी। इससे आगामी 20 वर्षों में भारत में अनुमानित 1,000 नए हवाई जहाजों की आवश्यकता होगी।