समाचार
डल झील पर 26 सितंबर को होगा एयर शो, युवाओं को वायुसेना के लिए करेगा प्रोत्साहित

जम्मू-कश्मीर की डल झील के ऊपर 26 सितंबर को भारतीय वायुसेना बड़ा एयर शो करने जा रही है। इसमें सुखोई-30 और मिग-21 जैसे लड़ाकू विमान कलाबाज़ी दिखाते नज़र आएँगे।

न्यूज़-18 की रिपोर्ट के अनुसार, वायुसेना की ओर से एयर शो अज़ादी के अमृत महोत्सव का भाग होगा। इसका विषय अपने सपनों को पंख दो रखा गया है, जिसका उद्देश्य कश्मीर घाटी के युवाओं को वायुसेना में सम्मिलित करके देश की सेवा के लिए प्रेरित करना है।

कार्यक्रम में पैरामोटर, पावर्ड हैंड ग्‍लाइडर और आकाशगंगा स्‍काई डाइविंग टीम प्रदर्शन करेगी। इसकी तैयारियों को लेकर कश्मीर के संभागीय आयुक्त पांडुरंग के पोले ने बताया कि कार्यक्रम के लिए सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है।

डल झील पर होने वाले एयर शो में श्रीनगर और आसपास के क्षेत्र के सरकारी और निजी स्कूलों को आमंत्रित किया जाएगा। कार्यक्रम में करीब 700 शिक्षक और 3,000 विद्यार्थी सम्मिलित होंगे। एयर शो के लिए 25 सितंबर को अभ्यास भी किया जाएगा।

पांडुरंग के पोले ने बताया कि एसकेआईसीसी के करियर स्टॉल लगेंगे। एसकेआईसीसी में छात्रों की भागीदारी के संबंध में मंगलवार को विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के प्रधानाचार्यों के साथ बैठक भी हुई। जनजातीय कार्य विभाग आगामी प्रदर्शनी में विभिन्न जनजातीय समुदायों के 30-40 युवाओं को चयनित करेगा और उन्हें निःशुल्क पायलट बनने का प्रशिक्षण प्रदान करेगा।