समाचार
एयर इंडिया का विनिवेश अंतिम चरण में, अगले माह विजेता बोली की घोषणा संभव

केंद्र सरकार अगले माह के मध्य तक एयर इंडिया के लिए विजेता बोली लगाने वाले की घोषणा करने की दिशा में काम कर रही है। इस तरह एयरलाइन के विनिवेश को समाप्त कर दिया गया।

सूत्रों ने संकेत दिया कि एयर इंडिया की विजेता बोली की घोषणा के लिए संभावित रूप से 15 अक्टूबर की तिथि तय की गई है। वित्तीय बोली 29 सितंबर को खोले जाने की संभावना है।

केंद्र को 15 सितंबर को एयर इंडिया के विनिवेश के लिए कई वित्तीय बोलियाँ प्राप्त हुई थीं। इसके फलस्वरूप टाटा संस और उद्योगपति अजय सिंह ने अपनी व्यक्तिगत क्षमता में एयर इंडिया के लिए वित्तीय बोलियाँ प्रस्तुत की थीं।

सूत्रों ने संकेत दिया कि इसमें टाटा सबसे आगे है। हालाँकि, सभी बोलियों का मूल्यांकन विभिन्न मापदंडों पर होगा और विजेता बोली लगाने वाले की घोषणा गृह मंत्री की अध्यक्षता वाले मंत्रियों के समूह (जीओएम) के अनुमोदन के बाद की जाएगी।

ट्विटर पर पहले दीपम के सचिव तुहिन कांता पांडे ने कहा था कि विनिवेश प्रक्रिया अंतिम चरण में पहुँच गई है। उन्होंने इस माह के आरंभ में पोस्ट किया था, “लेन-देन सलाहकार द्वारा एयर इंडिया के विनिवेश के लिए वित्तीय बोलियाँ प्राप्त हुईं। प्रक्रिया अब अंतिम चरण में चली गई है।”

टाटा की बोली बहुप्रतीक्षित थी क्योंकि उसका नाम पिछले कुछ समय से चर्चा में था। सरकार ने देर से राष्ट्रीय वाहक के निजीकरण को शीघ्रपथ करने के लिए कई कदम उठाए हैं।