समाचार
अरुणाचल प्रदेश- ईटानगर के पास ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा अगस्त में चालू हो सकता है

अरुणाचल प्रदेश में हवाई संपर्क को बढ़ावा देने हेतु भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने राज्य की राजधानी ईटानगर से 15 किमी दूर होल्लोंगी में एक ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का निर्माण कार्य शुरू किया।

645 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के साथ इस परियोजना में हवाई अड्डे के फुटपाथों का निर्माण, हवाई किनारे के काम, टर्मिनल भवन और शहर के किनारे के कार्यों सहित विकास कार्य सम्मिलित हैं।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने गुरुवार (3 मार्च) को एक बयान में कहा कि अरुणाचल प्रदेश में प्रस्तावित हवाई अड्डे को ए-320 श्रेणी के विमानों के संचालन और भविष्य में ए-321 प्रकार के विमानों को पूरा करने के लिए रनवे के 500 मीटर लंबाई के विस्तार हेतु डिज़ाइन किया गया है।

मंत्रालय ने कहा कि 4,100 वर्गमीटर के क्षेत्र में हवाई अड्डे का टर्मिनल भवन व्यस्त समय के दौरान 200 यात्रियों को संभालने में सक्षम होगा। आठ चेक-इन काउंटरों से सुसज्जित टर्मिनल भवन में सभी आधुनिक यात्री सुविधाएँ होंगी।

मंत्रालय ने कहा, “विकास कार्य जोरों पर है और लगभग 80 प्रतिशत एयरसाइड काम पूरा हो चुका है। नए अंतरिम टर्मिनल भवन के निर्माण की प्रगति 30 प्रतिशत है।” इस साल 15 अगस्त को हवाई अड्डे के संचालन की योजना है।

टर्मिनल वर्षा जल संचयन प्रणाली और टिकाऊ परिदृश्य के साथ प्रावधानित एक ऊर्जा कुशल भवन होगा। मंत्रालय ने कहा कि विकास कार्यों में एटीसी टॉवर सह तकनीकी ब्लॉक, फायर स्टेशन, चिकित्सा केंद्र और अन्य सहायक कार्यों का निर्माण भी सम्मिलित हैं।

मंत्रालय के अनुसार, राजधानी शहर को जोड़ने के लिए एक हवाई अड्डा स्थानीय समुदाय की एक बहुत आवश्यक है, जो इस क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों को भी गति देगा।