समाचार
चीन ने बढ़ते कोविड मामले देख 1.3 करोड़ की आबादी वाले शिआन में लगाया लॉकडाउन

चीन ने कोविड-19 के नए मामलों की वृद्धि को रोकने के लिए लगभग 1.3 करोड की आबादी वाले अपने शीआन शहर में लॉकडाउन लगा दिया।

चीन बीजिंग में शीतकालीन ओलंपिक की मेजबानी के लिए तैयार है, जो शीआन से लगभग 1,200 किलोमीटर दूर है। उत्तर पश्चिमी चीन के शानक्सी प्रांत की राजधानी शीआन में शहरव्यापी प्रतिबंध लगा है।

हालाँकि, कथित तौर पर इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई कि नए मामले कोविड के नए प्रकार ओमिक्रॉन के कारण थे, जो दुनियाभर के 80 से अधिक देशों में फैल चुका है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एक रिपोर्ट में कहा कि शहर भर में परीक्षण के दूसरे दौर में कुल 127 लोगों की रिपोर्ट सकारात्मक आई है। यह आँकड़े शहर के महामारी रोकथाम एवं नियंत्रण मुख्यालय द्वारा गुरुवार को जारी किए गए।

रिपोर्ट के अनुसार, सभी समुदायों, गाँवों और कामकाजी इकाइयों को गुरुवार से बंद कर दिया गया और नागरिकों से कहा गया कि जब तक बहुत आवश्यक न हो, शहर से बाहर न निकलें।

महामारी रोकथाम सामग्री और दैनिक आवश्यकताओं का परिवहन करने वाले मालवाहक वाहनों को छोड़कर शहर में लंबी दूरी की यात्रा वाली परिवहन लाइनों को बंद कर दिया गया।

रिपोर्ट में कहा गया कि टैक्सी और ऑनलाइन सवारी करने वाले वाहनों को मध्यम और उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में प्रवेश करने या शहर के बाहर यात्रा करने से मना किया गया है।

निक्केई की रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने सिर्फ सात ओमाइक्रोन मामले दर्ज किए हैं। इनमें चीन ने सिर्फ सात ओमाइक्रोन मामले दर्ज किए हैं – चार गुआंगज़ौ के दक्षिणी विनिर्माण केंद्र में, दो दक्षिणी शहर चांग्शा में और एक तियानजिन के उत्तरी बंदरगाह में है।