समाचार
4,000 किमी दूर तक वार करने वाली अग्नि-4 परमाणु सक्षम मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने अपनी परमाणु-सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण सोमवार को ओडिशा के तट पर किया। यह 4,000 किलोमीटर की दूरी तक वार करने में सक्षम है।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, रक्षा मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि मिसाइल को शाम 7.30 बजे के करीब एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से लॉन्च किया गया था। परीक्षण में सभी मापदंडों का ध्यान रखा गया और प्रणाली को ठीक से जाँचा गया।

इस मिसाइल में अत्याधुनिक उपकरण लगाए गए हैं, जिसमें इनर्शल नेवीगेशन सिस्टम भी सम्मिलित है। इसको 900 मीटर की ऊँचाई तक भेजा जा सकता है।

यह अग्नि शृंखला की मिसाइल में चौथी है। इससे पूर्व, इसे अग्नि 2 प्राइम के नाम से जाना जाता था। डीआरडीओ इसे विकसित और डिजाइन करता है। भारत डायनेमिक्स लिमिटेड इसे तैयार करता है। अग्नि-4 मिसाइल परमाणु हथियार ले जाने में भी सक्षम है।

मंत्रालय ने कहा, “सफल परीक्षण सामरिक बल कमान के तत्वावधान में किए गए नियमित उपयोगकर्ता प्रशिक्षण लॉन्च का हिस्सा था। लॉन्च ने सभी परिचालन मानकों के साथ सिस्टम की विश्वसनीयता को भी पूरा किया है। सफल परीक्षण एक विश्वसनीय न्यूनतम प्रतिरोध क्षमता रखने की भारत की नीति की पुष्टि करता है। “