समाचार
केंद्र का अक्टूबर के मध्य तक 1 अरब वैक्सीन की खुराक देने का लक्ष्य- रिपोर्ट

राष्ट्रव्यापी कोविड-19 टीकाकरण अभियान को एक बड़ा बढ़ावा देने के लिए कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार अक्टूबर के मध्य से पहले तक 1 अरब वैक्सीन की खुराक का प्रबंध पूरा करने के लिए कमर कस चुकी है।

अपेक्षा है कि 1 अरब वैक्सीन की खुराक देने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य 5 से 10 अक्टूबर के मध्य पूरा कर लिया जाएगा।

रिपोर्ट के अनुसार, यह भी संभावना जताई जा रही है कि लक्ष्य 7 अक्टूबर को ही प्राप्त किया जा सकता है क्योंकि यह वही तिथि है, जिस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2001 में पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी।

साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बारे में कहा जा रहा है कि वह इस दिन को पूरे देश में कार्यक्रमों के साथ मनाने की योजना बना रहा है। इन आयोजनों में कोविड-19 योद्धा और स्वास्थ्य कार्यकर्ता शामिल होंगे, जिन्होंने टीकाकरण अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मंत्रालय ने उन लोगों को श्रद्धाँजलि देने की भी योजना बनाई है, जिन्होंने कोविड-19 से अपनी जान गँवाई है।

यह गौर किया जाना चाहिए कि कल (17 सितंबर) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन था। ऐसे में देश में 2.5 करोड़ लोगों को कोविड-19 वैक्सीन की खुराक दी गई थी, जो अब तक का सर्वाधिक रिकॉर्ड है। देश में टीकाकरण अभियान की शुरुआत 16 जनवरी से हुई थी।