समाचार
कश्मीर पोस्ट पर नाराज़गी के बाद हुंडई को केंद्र की फटकार, “स्पष्ट रूप से माफी मांगें”

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को दक्षिण कोरियाई कंपनी के पाकिस्तानी सहयोगी कंपनी द्वारा जम्मू-कश्मीर पर पाकिस्तान समर्थन के मुद्दे पर हुए ट्वीट को लेकर कहा कि सरकार ने हुंडई मोटर्स को अपनी स्पष्ट माफी में और अधिक सशक्त होने के लिए कहा है।

रविवार को तब हंगामा हुआ, जब पाकिस्तान द्वारा तथाकथित कश्मीर एकजुटता दिवस के एक दिन बाद हुंडई के सहयोगी निशात समूह की ओर से ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पोस्ट सामने आए।

हुंडई की भारत इकाई ने कहा, “असंवेदनशील संचार के प्रति हमारी शून्य-सहिष्णुता की नीति है और हम इस तरह के किसी भी विचार की कड़ी निंदा करते हैं। हुंडई मोटर इंडिया को जोड़ने वाली अवांछित सोशल मीडिया पोस्ट इस महान देश के प्रति हमारी अद्वितीय प्रतिबद्धता और सेवा को ठेस पहुँचा रही है।”

हालाँकि, हुंडई की भारत इकाई की ओर से आए बयान से इंटरनेट उपयोगकर्ता खुश नहीं और उन्होंने कंपनी से अपने पाकिस्तानी साझेदार द्वारा तथाकथित कश्मीर एकजुटता दिवस पर सामग्री पोस्ट करने पर स्पष्ट रूप से माफी मांगने को कहा।

राज्यसभा में केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने कहा, “इस मुद्दे को वहाँ की सरकार और संबंधित कंपनी दोनों के साथ उठाया गया है। (हुंडई) कल ही स्पष्टीकरण जारी कर दिया गया है। हमने उनसे इस मुद्दे पर स्पष्ट रूप से माफी मांगने के लिए और अधिक सशक्त होने को कहा है।”

इससे पूर्व, इस मुद्दे को उठाते हुए शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, “कुछ कंपनियाँ समर्थन की पेशकश कर रही हैं और पाकिस्तान द्वारा मनाए गए कश्मीर एकजुटता दिवस पर सामग्री पोस्ट कर रही हैं।”

हुंडई का नाम लिए बिना सांसद ने कहा, “उन्होंने अपने मंच पर जो सामग्री पोस्ट की है, वह कश्मीर की स्वतंत्रता की मांग करती है।” इसी तरह के पोस्ट पाकिस्तान में किआ मोटर्स के डीलरों-भागीदारों से जुडे़ सोशल मीडिया हैंडल से भी आए थे।