समाचार
अफगानिस्तान के कंधार में शिया मस्जिद पर आतंकी हमला, 41 की मौत व 70 घायल

अफगानिस्तान के कंधार में एक शिया मस्जिद के भीतर आत्मघाती बम धमाके की घटना में शुक्रवार (15 अक्टूबर) को 41 लोगों की मौत हो गई। अब तक किसी आतंकी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

ताज़ा घटना कुंदुज में शिया उपासकों पर एक और आत्मघाती हमले के ठीक बाद आई है, जिसकी ज़िम्मेदारी गत सप्ताह इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ली थी। हमले के बाद करीब 15 एंबुलेंस को कंधार की मस्जिद में जाते देखा गया था।

द हिंदू की रिपोर्ट में तालिबान के स्थानीय प्रतिनिधियों में से एक के हवाले से कहा गया, “प्रारंभिक जानकारी से पता चलता है कि एक आत्मघाती हमलावर था, जिसने मस्जिद के अंदर खुद को धमाके से उड़ा लिया था। हमने और अधिक जानकारी एकत्र करने के लिए एक जाँच शुरू की है।”

कंधार के स्वास्थ्य निदेशक हाफिज अब्दुलहाई अब्बास ने पुष्टि की कि जानकारी से पता चलता है कि मस्जिद हमले में कम से कम 41 लोग मारे गए और 70 अन्य घायल हो गए थे।

प्रत्यक्षदर्शियों ने विस्फोटों के साथ गोलियाँ चलने की भी पुष्टि की है। हमलावरों ने क्षेत्र की सुरक्षा कर रहे तीन गार्डों को मारकर मस्जिद में प्रवेश किया था।

इसके अतिरिक्त, दो अन्य आतंकवादियों ने मुख्य इमारत के बाहर, जहाँ हमला हुआ था, भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में भी बम विस्फोट किए थे।