समाचार
अफगानिस्तान के तत्कालीन वित्त मंत्री खालिद पायेंडा अब वॉशिंगटन में चला रहे टैक्सी

अफगानिस्तान के पूर्व वित्त मंत्री खालिद पायेंडा अब वॉशिंगटन डीसी में उबर चालक हैं।

अगस्त 2021 में तालिबान के काबुल पर कब्ज़ा करने से एक सप्ताह पूर्व खालिद पायेंडा ने वित्त मंत्री के रूप में त्याग-पत्र दे दिया था। वे तब अमेरिका में रह रहे अपने परिवार के पास चले गए थे क्योंकि उन्हें तत्कालीन अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी द्वारा गिरफ्तार किए जाने का डर था।

वॉशिंगटन पोस्ट से बात करते हुए पायेंडा ने वॉशिंगटन आने के अपने कदम को काफी समझौते वाला बताया है। हालाँकि, उन्होंने अमेरिका में अपनेपन की कमी को लेकर दुख प्रकट किया। साथ ही अफगानिस्तान में लोकतंत्र और मानवाधिकारों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के साथ विश्वासघात करने के लिए अमेरिका की आलोचना भी की।

गार्जियन की एक रिपोर्ट में खालिद पायेंडा के हवाले से कहा गया, “मैंने बहुत कुरूपता देखी। मैं असफलता का हिस्सा था। आप जब लोगों के दुःख को देखते हैं और आप स्वयं ज़िम्मेदार महसूस करते हैं तो यह मुश्किल होता है।”

उन्होंने आगे पूरी स्थिति में अमेरिका की भागीदारी के बारे में कहा, “हो सकता है कि अमेरिका की शुरुआत में अच्छी मंशा थी लेकिन शायद इसका यह मतलब नहीं था।”

पूर्व अफगानी मंत्री अब अमेरिकी राजधानी में हॉन्डा एकोर्ड चलाते हैं और उन्होंने इस सप्ताह की शुरुआत में छह घंटे से अधिक काम करके लगभग 150 डॉलर कमा लिए हैं। उन्होंने आगे कहा, “अगर मैं अगले दो दिनों में 50 यात्राएँ पूरी कर लेता हूँ तो मुझे 95 डॉलर का बोनस भी मिलेगा।”