समाचार
कश्मीर में घुसपैठ हेतु सीमा पार प्रतीक्षा कर रहे लगभग 135 आतंकी- आईजी बीएसएफ

कश्मीर के बीएसएफ महानिरीक्षक राजा बाबू सिंह ने सोमवार को कहा कि लगभग 135 आतंकवादी सीमा पार लॉन्च पैड पर उपस्थित हैं और भारत में घुसपैठ की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

उन्होंने बल देकर कहा कि नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर समग्र स्थिति शांतिपूर्ण है। घुसपैठियों की संख्या पिछले वर्षों की तुलना में 2021 में कम थी।

बीएसएफ अधिकारी ने संवाददाताओं से कहा, “2021 में 58 प्रयास किए गए थे, जिसमें 5 आतंकवादी मारे गए, 21 लौटे और एक ने आत्मसमर्पण किया था।” बीएसएफ महानिरीक्षक ने कहा, “2021 में 31, 2019 में 130 और 2020 में 36 ने घुसपैठ की थी।”

उन्होंने कहा कि 2021 के दौरान बीएसएफ ने विभिन्न घटनाओं में तीन एके-47 राइफल, छह नौ-एमएम पिस्तौल, 1,071 गोला-बारूद, 20 हथगोले, दो आईईडी और 88 करोड़ रुपये की 17.3 किलोग्राम हेरोइन बरामद की थी।

बीएसएफ के आईजी ने कहा, “ऐसी खबरें हैं कि 104 से 135 आतंकवादी एलओसी के विभिन्न लॉन्च पैड पर उपस्थित हैं और घुसपैठ की प्रतीक्षा कर रहे हैं। खबरें मिली हैं कि कुछ गाइड यहाँ से एलओसी पार कर उस तरफ गए हैं। हमें निगरानी रखने की आवश्यकता है। उनके परिवारों पर नज़र रखने की ज़रूरत है।”

उन्होंने कहा, “बीएसएफ और सेना के मध्य तालमेल अच्छा है। जितनी अधिक हम निगरानी रखेंगे, उनके लिए घुसपैठ करना उतना ही मुश्किल होगा। हम हर संभव प्रयास कर रहे हैं, ताकि कोई घुसपैठ न हो।”

तालिबान की धमकी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “अभी तक ऐसा कुछ नहीं है लेकिन हम घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए हैं। अभी तक कुछ भी ठोस सामने नहीं आया है लेकिन हम इस पर नजर बनाए हुए हैं।”

ड्रोन के मुद्दे पर आईजी बीएसएफ ने कहा कि ड्रोन का खतरा बहुत वास्तविक है। पिछले वर्ष भी ड्रोन देखे गए थे लेकिन कोई भी हमारे क्षेत्र के अंदर नहीं गया।