समाचार
दक्षिण मध्य रेलवे पर 657 किमी लाइनों का विद्युतीकरण किया गया- रेल मंत्रालय

रेल मंत्रालय ने शुक्रवार (7 जनवरी) को कहा कि निर्बाध ट्रेन आवाजाही सुविधा प्रदान करने हेतु दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) के रेल नेटवर्क में 657 किलोमीटर से अधिक रेलवे लाइनों का विद्युतीकरण किया गया।

रेल मंत्रालय ने कहा कि 2021 के दौरान एससीआर के रेल नेटवर्क को सशक्त बनाने हेतु कुल 227.5 ट्रैक किलोमीटर का निर्माण किया गया।

कहा गया है कि 2021 में एससीआर रेल नेटवर्क की विद्युतीकरण परियोजना में 506 रूट किलोमीटर और 151 ट्रैक किलोमीटर रेलवे लाइनें सम्मिलित थीं।

मंत्रालय के अनुसार, भद्राचलम और चंदुरुगोंडा के बीच 25 किलोमीटर लंबी नई रेल लाइन भी उसी वर्ष के दौरान पूरी हुई।

एक बयान में कहा गया कि प्रमुख जंक्शनों पर भीड़भाड़ कम करने और रास्ते में अवरोधों के बिना सुरक्षित, आरामदायक रेल यात्रा प्रदान करने हेतु एससीआर क्षेत्र ने नवीनतम तकनीकी प्रगति का उपयोग करके विभिन्न क्षमता निर्माण कार्य किए हैं, जो रोलिंग स्टॉक के चलने के समय को कम करके रेलवे की प्रवाह क्षमता को बढ़ाने में सहायता करेगा।

वहीं, ट्रेन टक्कर बचाव प्रणाली (टीसीएएस) को यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए जोन के 92 स्थानों को कवर करते हुए 948 किलोमीटर तक बढ़ा दिया गया। मंत्रालय ने कहा कि वर्ष 2021 के दौरान चरणबद्ध तरीके से 107 मानवयुक्त क्रॉसिंग (एमएलसी) को समाप्त कर दिया गया है।