समाचार
5जी की तैनाती वर्ष के अंत तक 25 शहरों में शुरू होगी- दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि वर्ष के अंत तक 20-25 शहरों और कस्बों में 5जी की तैनाती शुरू कर दी जाएगी।

उन्होंने संकेत भी दिए कि वैश्विक औसत से भारत का वर्तमान डाटा मूल्य काफी कम है और नई सेवाओं के शुरू होने के साथ इसकी दर न्यूनतम मानदंडों के साथ जारी रखी जाएगी।

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि 5जी की तैनाती अगस्त-सितंबर से शुरू होगी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, “भारत 4जी और 5जी स्टैक विकसित कर रहा है और डिजिटल नेटवर्क में विश्व के लिए एक विश्वसनीय स्रोत के रूप में अपनी स्थिति मजबूत करने को तैयार है।”

उन्होंने टीवी9 वॉट इंडिया थिंक टुडे ग्लोबल समिट में बोलते हुए कहा, “देश भारत में विकसित किए जा रहे 4जी और 5जी उत्पादों और प्रौद्योगिकियों को वरीयता देने का इच्छुक है।”

मंत्री ने सूचित किया कि अनचाही कॉल की समस्या के समाधान के लिए महत्वपूर्ण विनियमन पर काम चल रहा है। ऐसे में जब कोई कॉल करेगा तो वह कॉल करने वाले का केवाईसी-पहचान नाम प्रदर्शित करने में सक्षम होगा।

नई सेवाओं को लेकर उन्होंने कहा, “मैं विश्वास के साथ कह सकता हूँ कि 5जी की तैनाती वर्ष के अंत तक कम से कम 20-25 शहरों और कस्बों में शुरू हो जाएगी। आज भी भारत में डाटा दरें लगभग 2 अमेरिकी डॉलर हैं, जबकि वैश्विक औसत 25 अमेरिकी डॉलर है। ऐसा ही हम अन्य क्षेत्रों में भी करेंगे।”

अश्विनी वैष्णव ने कहा,  “जैसा कि भारत 5जी सेवाओं की शुरुआत करने की तैयारी कर रहा है, इसने 4जी और 5जी प्रौद्योगिकी स्टैक भी विकसित किए हैं।”

मंत्री ने कहा, “एक बार उद्योग हितधारक परामर्श पूरा हो जाने के बाद, इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा।”