समाचार
जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद के शीर्ष कमांडर सहित दो आतंकवादी ढेर

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में बुधवार (1 दिसंबर) को सुबह आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के मध्य मुठभेड़ शुरू हो गई। इसमें जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकवादी ढेर कर दिए गए।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, कश्मीर जोन के आईजी विजय कुमार ने बताया कि मुठभेड़ में प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन जैश का शीर्ष कमांडर यासिर पार्रे मारा गया गया। इसके अतिरिक्त, एक आईईडी विशेषज्ञ ढेर किया गया है, जिसकी पहचान विदेशी आतंकवादी फुरकान के रूप में हुई।

उन्होंने आगे बताया कि दोनों ही आतंकवादी कई घटनाओं में सम्मिलित थे। इस मुठभेड़ में किसी भी सुरक्षाकर्मी या आम नागरिक के मारे जाने की जानकारी नहीं मिली है।

मुठभेड़ के बाद सुरक्षाबलों ने क्षेत्र को घेर लिया है। अब यह पता लगाने के लिए तलाशी अभियान चलाया जा रहा है कि कोई अन्य आतंकवादी तो क्षेत्र में नहीं छिपा हुआ है।

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के विरुद्ध सुरक्षाबलों का अभियान जारी है। सोमवार को केंद्र सरकार ने बताया था कि केंद्र शासित प्रदेश में गत 3 वर्ष में आतंकवादियों के हमले की 1,033 घटनाएँ हुई हैं और उनमें से सबसे अधिक 594 घटनाएँ 2019 में दर्ज की गई थीं। रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी थी।

उन्होंने बताया था कि केंद्र शासित प्रदेश में गत वर्ष 244 आतंकवादी हमले हुए, जबकि वर्तमान वर्ष में 15 नवंबर तक ऐसी 196 घटनाएँ हुई हैं।