समाचार
“राजस्थान में चंबल नदी पर बने केबल पर टिके पुल का निर्माण पूर्ण”- नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि राजस्थान में पूर्व-पश्चिम गलियारे के एनएच-76 पर केबल पर टिके पुल के निर्माण और रखरखाव की परियोजना पूरी हो गई है। यह पुल कोटा बाईपास पर चंबल नदी पर बनाया गया है।

ट्वीट्स की एक शृंखला में नितिन गडकरी ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार देश में इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने के लिए 24 घंटे कार्य कर रही है।”

उन्होंने कहा, “चंबल नदी पर 1.4 किलोमीटर लंबा केबल पर टिका पुल लगभग 214 करोड़ रुपये की कुल पूंजी के साथ बनाया गया है। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2017 में किया गया था।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, “पुल कोटा बाईपास का भाग है और पोरबंदर (गुजरात) व सिलचर (असम) तक पूर्व-पश्चिम गलियारे का भाग है।

एक अत्याधुनिक प्रणाली से निर्मित यह पुल अत्यधिक यातायात झेलने में समर्थ है और भारी बारिश, हवाओं, तूफानों को संभालने के लिए बनाया गया है। यहाँ तक कि पुल पर भूकंप सूचना प्रणाली भी लगाई गई है।

नितिन गडकरी ने कहा कि पुल के केबल प्रकृति में वायु गति विज्ञान का समावेश किया गया है और तूफानी हवाओं में ये सामान्य रहने की क्षमता रखते हैं।

मंत्री ने कहा, “वन्यजीवों को होने वाली समस्याओं से बचाने के लिए पुल के दोनों ओर 700 मीटर लंबाई में लगभग 70 प्रतिशत दृश्यता के साथ 7.5 मीटर शोर अवरोध स्थापित किया गया है।”

उन्होंने कहा, “इस परियोजना से ना केवल राजस्थान के हाड़ौती क्षेत्र के निवासियों को लाभ हुआ बल्कि कोटा शहर में यातायात की भीड़ को कम करने में भी सहायता मिली है।”